Short Kids Stories Hindi बुद्धिमान व्यक्ति की पांच बातें

Short Kids Stories Hindi बुद्धिमान व्यक्ति की पांच बातें

Short Kids Stories Hindi बुद्धिमान व्यक्ति की पांच बातें

kids-stories-hindi

short kids stories hindi बुद्धिमान व्यक्ति की पांच बातें 

(1 )बुद्धिमान व्यक्ति का विचार - मनुष्य को अपने मन वचन और कर्म से लगातार जिस वस्तु का विचार करता है तथा सोचते है ! वही हम अपने ओर आकर्षित तथा वही प्राप्त करता है. अत: मनुष्य को चाहिए - हमेशा अच्छी चीजों पर विचार और चिंतन करना चाहिए ?

बुद्धिमान व्यक्ति कहते है, हम जिस कार्य को करते है , जिसके बारे में बात करते और उसी के बारे में चिंतन करता है, उसकी जीवन में वही आकर्षित करता है ?


 उदाहरण -:   हम किसी प्रॉब्लम के बारे में  सोचते रहेंगे उससे रिलेटेड बातें करते रहेंगे तो फिर आपका प्रॉब्लम  कम होने के बजाय और बढ़ जाये गा यदि आप उसके सलूशन के बारे में खोजें तथा विचार करे तो जल्द ही ठीक हो सकती है ?

आप किस चीज पर इंट्रेस्ट रखते है यदि आप अमीर बनना चाहते है, तो अमीर लोगों की बूक्स पढ़ना उनके बायो ग्राफ़ी यूट्यूब पर वीडियो देखनी चाहिए दुनिया में जितने भी अमीर है, हम और आप जैसे लोग है ,पर उनकी विचार अलग है ? उनमे सोचने और करने का नजरिया अलग है. पर आपको नॉलेज की जरुरत है। google  करो, अच्छी - अच्छी बुक्स पढ़ें ?

इस की ठीक अपोजिट आप अपने गरीबी को कोसते रहेंगे और दुःखी रहेंगे अपने मन में हीन भावना लाते रहेंगे और शिकायतें करते रहेंगे ? बदले में आपको यकीनन वही चीज मिलेगी  गरीबी


जो मनुष्य अधिक सुने और कम बोले  तथा उसे बुद्धिमान व्यक्ति  कहा जाता है ?

यदि आप दुनिया की सक्सेस फूल लोगों की हिस्ट्री और हैबिट्स के बारे ने ध्यान देंगे तो आप पाएंगे की ओ  लोग कम बोलते है। और सुनने पर ज्यदा ध्यान देते है  क्योकि ओ लोग लर्निग एटीटुइट होते है, ऐसा  इसलिए है क्योकि हर समय कुछ न कुछ नया सीखते रहते है उन्हें पता होता है की ज्यादा बोल कर बस वही बात जान सकते है जोकि पहले से पता है। पर दूसरों की बात को सुन कर कुछ नया सीख सकते है ताकि ओर सक्सेस फूल इंसान बन जाते है।

अदि आप भी सक्सेस फूल इंसान बनना चाहते है। जीवन में कुछ पाने की इक्छा है। दूसरों की बातों पर ध्यान दें। ऐसे लोगों की बाते सुनें जो सक्सेस है ?


बुरे लोगों के साथ रहने पर बेकसूर लोग भी सजा के हक़ दार होते है सजा उन्हें भी मिलती है।  जैसे गेहूँ के साथ घुन भी पिस्ता है। सुखी लकड़ी के साथ गीली लकड़ी  भी जल जाती है। इसलिए गन्दे और बुरे विचार के लोगो से मित्रता नहीं करना चाहिए ?


उदाहरण -:
जैसे आपका दोस्त कोई आपराधिक या कोई  गलत काम करता है।
भले ही आप कोई गलती न क्या हो पर आप दोस्त हों लेकिन सजा का हक़दार है।   फिर भी उन्हीं के सामान सजा मिल सकती है।  डेली रूटीन हो स्कूली लाइफ प्रोफेसनल लाइफ ,

 एक मछली पुरे तालाब को गन्दा कर देता है।  यदि आपका दोस्त राह चलती हुई लड़की या महिला  को छेड़ देता है और लड़की पुलिस कम्पलेन करती है। भलेही आप गलती न की हो  पर  दोनों को पलिस मेट मिलेगी।

ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए क्योकि कभी भी मुसीबत डाल सकते है.

जीवन जो काम कर के अंत कल अकेले बैठ कर पछताना पड़े कभी उसे शुरू नहीं करना चाहिए ?


जैसे -
बिना सोचे समझे  किसी के बहकावे में हम काम कर देते  है। और बाद में हमें पछताना पड़ता है। हमें ये काम नहीं करना था।  शुरू ही  क्यों किया।

जिस कार्य के बारे में हमें अच्छी जानकारी होनी चाहिए तथा उस काम को करने वाले इंसान से शिक्षा लेनी चाहिए ? कहा जाता नाच न जाने आँगन डेढ़ा।  जब चिड़िया चुग गई खेत ? इसमें से सबसे बड़ी परेशानी ये है। उस काम के डर ओर कोई काम करने झींझक बनी रहेगी और उस डर आप कोई कार्य ही न करें ?

Ads Atas Artikel

Ads Center 1

Ads Center 2

Ads Center 3