महसूस करने का सफर CHU CHU TV Kahaniya

महसूस करने का सफर CHU CHU TV Kahaniya

 महसूस करने का सफर  CHU  CHU TV Kahaniya

 CHU - CHU TV Kahaniya महसूस करने का सफर Moral Stories

CHU - CHU TV Kahaniya (महसूस करने का सफर) Sensory Journey  Hindi Kahaniya शिक्षाप्रद  chu - chu tv Suno Kahaniyan in Hindi-


CHU - CHU TV कहनिया महसूस  का सफर  संवेदी यात्रा हिंदी काहनिया शिक्षाप्रद चू - चू टीवी (chu chu)सुनो कहनियाँ हिंदी में जीवन की महत्वपूर्ण सीख आप के तथा बच्चों के लिए 



CHU  CHU TV Kahaniya
CHU CHU TV Kahaniya

chu - chu tv Kahaniya महसूस करने का सफर


एक दिन, चू चू (chu chu) की शिक्षिका मिस डोरोथी, एक बड़े बॉक्स के साथ कक्षा में आईं। चू चू और उसके दोस्त यह जानने के लिए बहुत उत्सुक थे कि अंदर क्या है।

 बच्चों, हम आज एक खेल खेलने जा रहे हैं। इसका नाम द सेंसरी जर्नी है। मैं आपको इस बॉक्स के अंदर कुछ अलग चीजों को महसूस करने जा रहा हूं।

 तब आप मुझे बताएं कि वे कैसा महसूस करते हैं। आएँ शुरू करें। मिस डोरोथी ने बॉक्स से एक टेडी बियर निकाला। चू चू,(chu chu) आप इस टेडी बियर को क्यों नहीं छूते और मुझे बताएं कि यह कैसा लगता है।

 यह टेडी बियर नरम लगता है, मिस डोरोथी! यह नरम, चू चू(chu chu)लगता है। टेडी बियर में नरम बनावट होती है। क्या आप किसी और चीज के बारे में सोच सकते हैं जो नरम महसूस करता है?

 बेबी कंबल नरम हैं! हाँ, बेबी कंबल नरम हैं! मिस डोरोथी ने तब चाचा को बॉक्स से कुछ खींचने के लिए कहा। इसकी एक चट्टान, मिस डोरोथी।

 रॉक कैसा लगता है, चाचा? यह कठिन लगता है! चट्टान कठिन लगता है, चाचा। बनावट कठिन है। क्या आप कुछ और सोच सकते हैं जो कठिन लगता है?

 मेरा बेसबॉल का बल्ला! यह बहुत कठिन लगता है! हाँ, बेसबॉल चमगादड़ मुश्किल महसूस करते हैं, चाचा! मिस डोरोथी ने फिर चिका को बॉक्स से कुछ खींचने के लिए कहा। मुझे कागज की एक शीट मिली है।

 यह चिकना लगता है! जी हां, चिका। कागज चिकना लगता है। इसकी बनावट चिकनी है। क्या आप कुछ और सोच सकते हैं जो चिकना लगता है? कंकड़ और पत्थर!

वे दोनों बहुत चिकने हैं! मिस डोरोथी ने तब चिकू को बॉक्स से कुछ बाहर निकालने के लिए कहा। देखो, इसकी टहनी। और खुरदरा लगता है! हाँ, टहनियाँ खुरदरी लगती हैं, चीकू।

 इसकी बनावट खुरदरी है। क्या आप किसी और चीज के बारे में सोच सकते हैं जो किसी न किसी तरह से महसूस करता है, चीकू? सैंडपेपर रफ है, मिस डोरोथी! सैंडपेपर निश्चित रूप से मोटा चिकू है! यह Cusslys की बारी थी।

 उसने कुछ बबल रैप निकाले। मैंने कुछ बबल रैप निकाले। और यह बहुत ऊबड़ लगता है! ऐसा लगता है कि ऊबाऊ, यह नहीं है? इसकी बनावट ऊबड़-खाबड़ है।

 क्या आप किसी और चीज के बारे में सोच सकते हैं जो उबाऊ लगता है? मेरे जूते का एकमात्र उछाल है! यह सही है! मिस डोरोथी ने चुचु को फिर से बॉक्स से कुछ खींचने के लिए कहा।

देखो, मैंने कपास की एक गेंद निकाली। यह बहुत शराबी लगता है! कपास शराबी है, चू चू(chu chu)क्या आप कुछ और सोच सकते हैं जो शराबी है? बुढ़िया के बाल! यह बहुत शराबी है! चीकू फिर डिब्बे में आया।

 उसने केले का छिलका निकाला। केले के इस छिलके से फिसलन महसूस होती है। जैसे साबुन करता है! तुम ठीक कहते हो, चीकू! साबुन और केले के छिलके दोनों में फिसलन भरी बनावट होती है!

 चिका फिर से खेल खेलने के लिए आई। उसने एक मार्शमैलो निकाला! यह मार्शमैलो स्क्विशी लगता है! और इसलिए आटा बजाता है!

 ये सही है! मार्शल का अपना और प्ले आटा दोनों में एक स्क्विशी टेक्सचर है! बॉक्स में कुछ बचा था।


chu - chu tv Suno Kahaniyan in Hindi

Cussly इसे बाहर खींच लिया! इसकी चीनी! और यह दानेदार लगता है! बिल्कुल रेत की तरह। यह सही है, Cussly। रेत और चीनी दोनों में एक दानेदार बनावट है। सभी बच्चों ने नया खेल खेलने का आनंद लिया।

 और मिस डोरोथी ने खुशी महसूस की कि अलग-अलग बनावट सीखने के दौरान उन्हें मज़ा आया। एक सुबह, स्कूलकचू के पास टहलते हुए, जमीन पर एक बीज देखा! एक बीज! मैं

 इसे स्कूल में ले जाना चाहिए और इसे मिस डोरोथीम डोरोथी को दिखाना चाहिए, चू चू(chu chu)के शिक्षक मुझे खुशी है कि आप इस बीज को लेकर आए, चू चुत्तोडे, मैं आपको और सभी को दिखाने जा रहा हूं।

 आपके मित्र हम पौधे कैसे उगाते हैं डोरोथी को कुछ बीज मिले और उन्हें बच्चों को सौंप दिया, उन्होंने प्रत्येक बच्चे को साइड लुक में उनके नाम के साथ एक पद भी सौंपा!

 इन बर्तनों में उन पर हमारे नाम हैं और वे मिट्टी के द्रव्यमान से भरे हुए हैं डोरोथी ने कहा कि हमें इन बर्तनों में अपने बीज लगाने चाहिए

 मिट्टी में छोटे-छोटे छेद और बीजों को बेअदबी से रखा डोरोथी फिर सभी बच्चों को बगीचे में ले गए और ताज़ी हवा और धूप और अच्छी तरह से यहाँ बर्तन छोड़ देंगे

 उन्हें रोज़ पानी दें पौधों को बढ़ने के लिए ताज़ी हवा, पानी और धूप की ज़रूरत होती है। बच्चों ने हर दिन अपने LIFE को पानी पिलाया और उन्हें रखा, जहाँ उन्हें ताज़ी हवा और धूप मिले।

 हर सुबह चू चू(chu chu)और अन्य बच्चे उनके पदों को देखने के लिए दौड़ पड़ते थे और जब पौधे बड़े हो जाते थे, तो वे मिस डोरोथी को प्यार से अपने बीजों से पानी पिलाती थीं।

 जल्द ही चू चू!(chu chu) ताजी हवा, पानी, धूप और आपकी प्यार भरी देखभाल आपके बीजों को जल्द ही खूबसूरत पौधों में बदल देगी। कुछ ही दिनों में लगभग सभी गमलों में पौधे उग आए थे।

 वाह! देखो मेरा बीज एक पौधे में उग गया है! तो मेरा है! लेकिन चू चू(chu chu)के बर्तन में, कुछ भी नहीं बढ़ रहा था। है ना? मेरे बर्तन में अभी भी कोई पौधा नहीं है, मिस डोरोथी।

 मेरा बीज अभी भी एक बीज है। चिंता मत करो, चू चू(chu chu) आपको धैर्य रखना चाहिए और हार नहीं माननी चाहिए। आपको अपने बर्तन में पानी रखना चाहिए और उसे ताज़ी हवा देनी चाहिए,

 धूप और आपके प्रिय चू चू(chu chu)ने सिर्फ मिस डोरोथी ने उसे क्या कहा। वह हर दिन बर्तन में बीज को पानी पिलाती और प्यार करती थी। अपना ख्याल रखा करो।

मैं सप्ताहांत के बाद वापस आऊंगा। सोमवार को मिलते हैं। अलविदा! सोमवार की सुबह, जब चू चू(chu chu)स्कूल लौटी, तो वह अपने बर्तन में एक सुंदर पौधे को देखकर खुश हो गई।

 मिस डोरोथी! चिका! Chiku! देखो! मेरा बीज एक पौधे में उग गया है! अच्छा हुआ, चू चू!(chu chu) आपका पौधा खूबसूरती से बढ़ा है! और यह सब है क्योंकि आपने हार नहीं मानी है!

 चूचू को याद रखें, आपको हमेशा धैर्य रखना चाहिए और कभी भी उपचर्च नहीं देना चाहिए कि उसके पौधे को इतनी खूबसूरती से बढ़ता हुआ देखकर बहुत खुशी हुई।

 वह खुश थी कि वह रोगी थी। हमें हमेशा धैर्य रखना चाहिए! और हमें कभी हार नहीं माननी चाहिए। कभी नहीँ!


chu - chu tv हिंदी कहानियाँ

मित्रों आपको चु चु की कहानी किस तरह प्रभावित किया आपने कुछ नया जरूर सीखा होगा इस कहानी के माध्यम मनुष्य का सबसे बड़ा वस्तु धैर्य है. अपने विवेक और बुद्धि का परीक्षण होता है। हड़बड़ी में अक्सर गड़बड़ी हो जाती है। बिना बाप के बच्चा भी हो जाता है। जीवन का एक लक्ष्य संघर्ष है। बिना संघर्ष के जीवन बीरान लगता है। 

       👉NEXT POST















1 Response to " महसूस करने का सफर CHU CHU TV Kahaniya"

please do not enter any spam link in the comment box

Ads Atas Artikel

Ads Center 1

Ads Center 2

Ads Center 3