Storytime Good Habits Bedtime Stories for Kids in Hindi.

Storytime Good Habits Bedtime Stories for Kids in Hindi.

  Storytime Good Habits Bedtime Stories for Kids in Hindi.

  Storytime Good Habits Bedtime Stories for Kids in Hindi. (एक अनोखी कहानी )


Stories for Kids in Hindi (The Drawing Competition -ड्राइंग प्रतियोगिता -हिंदी में बच्चों के लिए स्टोरीटाइम गुड हैबिट्स बेडटाइम स्टोरीज। चीकू और उसका जीवन - बच्चों के लिए स्टोरीटाइम गुड हैबिट्स बेडटाइम स्टोरीज़



Stories for Kids in Hindi
Stories for Kids in Hindi



Stories for Kids in Hindi( भाग -१ )

एक दिन, मिस लेडी  ने कक्षा की घोषणा की। बच्चों, हम कल एक ड्राइंग प्रतियोगिता करने जा रहे हैं। आप में से प्रत्येक को एक आकार का चयन करना होगा।

 और आपको उस आकृति की चीजों को आकर्षित करना होगा। जो भी सबसे अच्छा ड्रॉ करेगा, वह पुरस्कार जीतेगा। सभी बच्चे बहुत उत्साहित थे।

 I m  वर्ग चीजों को आकर्षित करने के लिए जा रहा है। और Im उन चीजों को आकर्षित करने जा रहा हूं जो आयताकार हैं। मैं जो चीजें खींचूंगा, वे अंडाकार होंगे! चिंकू   बहुत उलझन में था।

 उसने सोचा कि उसे कौन सी आकृति चुननी चाहिए। चौकोर चीजों को खींचने के लिए जा रहा चिकस।

 चीन आयताकार आकर्षित करने जा रहा है। और चिंकू  के ड्राइंग में अंडाकार होंगे। मुझे कौन सा आकार चुनना चाहिए? जबचिंकू  घर गया,

 तो उसने अपनी माँ को ड्राइंग प्रतियोगिता के बारे में बताया। माँ, कल एक ड्राइंग प्रतियोगिता है। मुझे उन चीजों को आकर्षित करना है जो एक निश्चित आकार हैं।

 मुझे कौन सी आकृति चुननी चाहिए? चुहुस की माँ बहुत मददगार थी। उसनेचिंकू  समस्या को हल करने में मदद की।चिंकू  आप चारों ओर नज़र क्यों नहीं रखते हैं

 और देखते हैं कि आप अपने आसपास की दुनिया में क्या आकार देखते हैं? फिर आप जो भी पसंद करते हैं, उसे चित्रित करना शुरू कर सकते हैं। अच्छा विचार है,

 Mom So चिंकू  चारों ओर देखना शुरू कर दिया। टीवी एक आयत है। गलीचा एक वर्ग है। मेज पर तरबूज गोल है। मुझे पता है कि इल ड्रा क्या है।

 मैं तरबूज के चारों ओर आकर्षित करूंगा! चिंकू , क्या आप अन्य चीजों के बारे में सोच सकते हैं.

 जो देखने में गोल और दिलचस्प हैं? आओ! अपनी सोच की टोपी पर रखो और यह पता लगाने की कोशिश करो कि वे क्या हैं।

 आप उनमें से कुछ आकर्षित कर सकते हैं।

 चीकू ने इसके बारे में सोचा और जल्द ही कई गोल बातें दिमाग में आईं। सूरज गोल है! चंद्रमा गोल है। केक और पिज्जा भी गोल हैं। स्कूल बस और डैडिस कार के पहिए भी गोल हैं।

 एक बच्चे का चेहरा अच्छा और गोल है। जिन गुब्बारों के साथ हम खेलना पसंद करते हैं और जिन आइसक्रीम को हम खाना पसंद करते हैं, वे गोल भी होते हैं।

 चीकू ने ड्राइंग प्रतियोगिता के लिए इनमें से कुछ चीजें खींचने का फैसला किया। फिर,चिंकू  की माँ ने उसके लिए एक और विचार किया था। चीकू, अपने आप से गोल चीजों को खींचने के बजाय,

 आप एक तस्वीर क्यों नहीं खींचते हैं जिसमें कई गोल चीजें हैं? है ना? एक तस्वीर जिसमें कई गोल चीजें हैं! हाँ, चिंकू !

 मुझे बताओ! आप केक के चारों ओर, गोल गुब्बारे,

 एक गोल पिज्जा, एक खुश दौर का सामना करने वाले बच्चे और स्वादिष्ट आइसक्रीम के गोल स्कूप्स कहाँ देख पाएंगे? मुझे पता है! जन्मदिन की पार्टी में!

 अगले दिन ड्राइंग प्रतियोगिता में चीकू ने एक जन्मदिन की पार्टी की तस्वीर खींची जिसमें कई गोल चीजें थीं। गोल गुब्बारे! एक गोल जन्मदिन का केक! 

आइस क्रीम का गोल स्कूप! एक तिपहिया पर पहिये! एक खुश गोल चेहरे वाला बच्चा! सभी के लिए एक गोल पिज्जा। 

और सूरज के चारों ओर जो आकाश में चमक रहा है! मिस।

 लेडी  और जज चुचू ड्राइंग से बहुत प्रभावित थे। आप सभी ने उन चीजों की तस्वीरें खींची हैं जो आपके द्वारा चुनी गई आकृतियाँ हैं।

 और आपने उन्हें बहुत अच्छी तरह से तैयार किया है।

 लेकिन चिंकू  ने अपनी सारी गोल-गोल चीजें जन्मदिन की पार्टी के दृश्य में डाल दी हैं! मिस। लेडी  ने तब विजेता की घोषणा की। बच्चों, आपने सभी को खूबसूरती से खींचा है।

 लेकिनचिंकू ने अपनी कल्पना का उपयोग किया है और उन सभी गोल चीजों को रखा है जिन्हें उन्होंने जन्मदिन की पार्टी के दृश्य में चुना था। 

और इसलिए न्यायाधीशों ने चिंकू  को पुरस्कार देने का फैसला किया है। अच्छी तरह से किया,चिंकू । धन्यवाद! चिंकू  पुरस्कार दौर चॉकलेट का एक बॉक्स निकला।

 माँ, मैं तुम्हारे साथ अपना पुरस्कार साझा करने जा रहा हूं। आखिरकार, यह आप ही थे जिन्होंने मेरी कल्पना को सोचने और उपयोग करने में मेरी मदद की।

 चीकू अपनी मां के साथ चॉकलेट बांटकर खुश था। और वह भाग्यशाली महसूस करती थी कि उसकी माँ ने उसे उसकी कल्पना का उपयोग करने का तरीका सिखाया था।


next post

















0 Response to " Storytime Good Habits Bedtime Stories for Kids in Hindi. "

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box

Ads Atas Artikel

Ads Center 1

Ads Center 2

Ads Center 3